पासपोर्ट का नवीनीकरण, बिना परेशानी कैसे करवाएं

कई तरीके हैं जिससे एक पासपोर्ट उपयोगकर्ता अपने पासपोर्ट को नवीनीकृत कर सकते हैं,  पर वेबसाइट के माध्यम से पासपोर्ट नवीनीकरण करना  सबसे आसान तरीका है । पासपोर्ट में मानक मान्यताओं के आधार पर होता है। आवेदन करने वाले व्यक्ति और उनकी उम्र उस समय जब वे अपने पासपोर्ट के लिए आवेदन करते हैं, ये सब मायने रखता है । सामान्य पासपोर्ट शुरू में दस साल की वैधता के साथ शुरू होता है। पहले कुछ समय के लिए,  उतनी ही अवधि के लिए वे भी नवीकरण किया जाता है।  जैसे-जैसे व्यक्ति वृद्ध होने लगता है, पासपोर्ट की वैधता की अवधि शुरू हो जाती है , और वे 5 साल  के  समय में नवीनीकृत करने पड़ते है ।पासपोर्ट को नवीनीकृत करने के कई तरीके हैं और बहोत  समय के लिए, सबसे आम था पासपोर्ट कार्यालय के माध्यम से नवीनीकरण करवाना ।

पासपोर्ट वेबसाइट के माध्यम से पासपोर्ट नवीनीकरण अब आसान हो गया है।

नई पासपोर्ट वेबसाइट के साथ, आपके पासपोर्ट को नवीनीकृत करने से यह बहुत आसान हो जाता है क्योंकि यहां वह  सारी जानकारी मौजूत होती है जिसकी एक व्यक्ति को आवश्यकता हो। वेबसाइट दस्तावेजों को डाउनलोड करने का काम बहुत आसान कर देता  है। तथा  लोगों को पोर्टल के माध्यम से अपनी सभी जानकारी भेजने की अनुमति देता है जिससे कार्यालय के व्यर्थ चक्कर नहीं लगाने पड़ते।

अगर आपको कार्यालय जाना है , तो कार्यालय में जाने के लिए नियुक्ति की समय-सीमा तय करनी होगी। इसके अतिरिक्त, आपको आपने डेली शेडूल  से वक्त निकलना पड़ सकता है । कभी-कभी यह एक थकाऊ प्रक्रिया हो सकती है ।

पासपोर्ट नवीनीकरण के लिए कौन से दस्तावेज आवश्यक हैं?

चूंकि पासपोर्ट पहले ही बन चुका है, इसलिए आवेदकों को नया निर्माण नहीं करना होगा।उन्हें केवल एक ही पासपोर्ट जमा करना होगा और उसमें बदलाव किए जाएंगे।हालांकि, उन्हें अपना पता साबित करने के लिए तथा वे उसी राज्य में रहते है यह साबित करने के लिए दस्तावेज़ीकरण प्रस्तुत करना होगा, तदनुसार उनके पासपोर्ट पर परिवर्तन कर दिए जायेंगे|

लोगों को एक तारीख दी जाएगी जब वे अपना नया पासपोर्ट लेने के लिए कार्यालय आ सकते हैं। पहचान के आवश्यकता के लिए अन्य दस्तावेज जैसे की ड्राइवर लाइसेंस या आधार कार्ड पहचान पात्र के रूप में प्रदान करना होगा ।  पासपोर्ट क्रॉस-चेक होगा,यह सुनिश्चित करने के लिए  की सभी जानकारी  अपडेट हुयी है । पासपोर्ट नवीनीकरण प्रक्रिया के अपने स्वयं के सेट होते हैं जिन्हें भरना होता है। यह सुनिश्चित करना होता है कि प्रपत्रों की सभी जानकारी सही है और दस साल पहले वाले पासपोर्ट के जानकारी से मेल खाती है ।

Loading...

Leave a Comment