ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से जन्म प्रमाणपत्र आवेदन या बदलाव लाना आसान

मुझे हाल ही में पता चला की मेरे जन्म प्रमाणपत्र (ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र पंजीकरण) के विवरण में त्रुटि की  त्रुटि हैं। इसे बदलना काफी चुनौतीभरा हैं। लेकिन मैं भाग्यशाली हूँ क्योंकि मेरे पास आवश्यक सारे दस्तावेज हैं। मैंने दस्तावेज जमा किये और मैं कार्यालय गया जहाँ मेरा जन्म पंजीकृत था, और उन्होंने मुझे बताया कि वे उनमें से एक आवश्यक दस्तावेज के बारे में भूल गएहैं और मुझे इसे जमा करने के लिए बाद में वापस आना पड़ेगा । मैंने ऐसा ही किया लेकिन इस पुरे प्रक्रिया को खत्म होने में २ महीने लग गए. ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि मेरे जन्म प्रमाण पत्र के समय वह टाइपोस था।

एक जन्म प्रमाण पत्र में छोटी सी त्रुटि को सुधारने में इतना समय लग गया जितना के खोये हुए जन्म प्रमाणपत्र को वापस पाना । आज के समय में  सब कुछ एक बटन या स्क्रीन के टैप पर संभाला जा रहा हैं। लोगो के पास इतना समय नहीं हैं कि वे अपने जन्म प्रमाणपत्र की त्रुटि को सुधारने के लिए कार्यालयों के चक्कर लगाए.

इस सिस्टम को सुधार की आवश्यकता थी जो ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र वेबसाइट के आने से पूरी हुयी। एक ऐसा ऑनलाइन पोर्टल जहाँ ऑनलाइन जन्म प्रमाणपत्र के लिए आवेदन या उसमे सुधार लाना काफी सुविधाजनक बन गया। जिसके कारण जन्म प्रमाणपत्र से जुड़े मुद्दे आसानी से हल होने लगे.

 जन्म प्रमाणपत्र वेबसाइट पर क्या क्या संभाला जा सकता है?

जन्म प्रमाणपत्र प्राप्त करने से संबंधित सभी कार्य अब ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से अपनी सुविधानुसार घर बैठे भी किया जा सकता हैं।

अतिरिक्त दस्तावेजों को चाहे तो आप स्वतंत्र रूप से, सीधे या एजेंट के माध्यम से संभाला जा सकता हैं.

● अपने जन्म प्रमाण पत्र पर टाइपोस या त्रुटियों में परिवर्तन करना.

● नए या डुप्लीकेट जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना.

● जन्म प्रमाणपत्र से संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त करना भी इसके माध्यम से संभाला जा सकता है.

क्या डिजिटल जन्म प्रमाणपत्र प्रक्रिया में कोई समस्या है?

भारत जैसे बड़े देश में, ऐसे लोग हैं जिन्हें तकनीकी जानकारी नहीं है जिसके जरिये वह ऑनलाइन फॉर्म भरने का काम कर सके । इस मुद्दे से निपटने के लिए, पुरानी प्रणाली को नहीं बदला गया है, यह सिर्फ नए के साथ काम करता है। उन लोगों के लिए जिनके पास मैनुअल भरने से लेकर निपटने तक के लिए समय का अभाव है वह फॉर्म डाउनलोड कर के सबमिट कर सकते हैं|

दस्तावेजों के मैनुअल सबमिशन के साथ-साथ अन्य बदलाव भी हैं, जो स्कैन किए गए दस्तावेज़ों को अपलोड करने के लिए अपने आप में चुनौती थी जिसमे अब  में सुधार किया गया है। यह और आसान तब बन गया जब ज्यादातर लोग सीधे अपने फोन के माध्यम से इसे संभालने लगे। जो लोग व्यक्तिगत रूप से अपने दस्तावेजों को संभालना या पसंद नहीं कर सकते थे, उनके लिए  भी एक प्रावधान था।

आपके जन्म प्रमाण पत्र वेबसाइट  प्रक्रिया की  क्या आवश्यकता है?

सभी उपयोगकर्ताओं को यह करना था :

● ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र (ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र पंजीकरण) वेबसाइट में लॉग इन करें

● उनकी आवश्यकता के आधार पर संबंधित प्रपत्र डाउनलोड करें

● भरे हुए फॉर्म को अपलोड करें

● समर्थन दस्तावेजों को संलग्न करें

कंपनी सचमुच बाकी  संभाल लेगी। वे आपको फोन या ईमेल के जरिए सूचित करते रहेंगे कि क्या आपको अंतिम दस्तावेज एकत्र करने के लिए उनके कार्यालय जाना होगा या वह

इसे आपके पते पर मेल कर देंगे ।

निम्न को खोजें –

ऑनलाइन जन्म प्रमाणपत्र पंजीकरण

Loading...

Leave a Comment