राशन कार्ड के लिए आसानी से ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

आधार कार्ड को आईडी प्रूफ के आलावा  सबसे अधिक मांग वाला कार्ड माना जाता है। यह किसी भी व्यक्ति के भारतीय नागरिक होने के  दस्तावेज या आईडी प्रूफ के लिए भी   राशन  कार्ड को राज्य द्वारा मान्यता प्रदान की गयी है  । यदि आपको पता नहीं है कि राशन कार्ड वास्तव में क्या है, तो इसे एक खाद्य कूपन के रूप में सोचें, पश्चिमी राज्यों में उनके सामाजिक सुरक्षा नंबर के माध्यम से उपयोग किया जाता है।

एक राशन कार्ड के होने से , आप खाद्य पूर्ति के हकदार हैं और चावल, गेहूं, चीनी, कपड़ा, मिट्टी के तेल, और गुड़ जैसी मूलभूत चीज़े भी पा सकते है ।  जहां इसे देश की सार्वजनिक वितरण प्रणाली द्वारा दिया जाता है और सब्सिडी के साथ दिया जाता है । कार्ड आपको इस बात का प्रमाण भी देता है कि आप देश के नागरिक हैं। इसके अलावा, आप जन्म प्रमाण पत्र, अधिवास प्रमाण पत्र, वोटर आईडी और बहुत कुछ के लिए प्रमाण के रूप में राशन कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।

राशन कार्ड के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

राशन कार्ड उन लोगों द्वारा लागू किया जा सकता है जो भारत के बोनाफाइड नागरिक हैं, जहां 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को माता-पिता के कार्ड में जोड़ा जाता है। लेकिन, 18 वर्ष से अधिक किसी भी व्यक्ति को एक अलग राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

क्या राशन कार्ड की कोई अलग श्रेणियां हैं?

मुख्य रूप से दो प्रकार के राशन कार्ड हैं अर्थात् गरीबी-रेखा से नीचे और गैर-बीपीएल।

गरीब रेखा केनीचे  , पीले, नीले, लाल और हरे रंग के राशन कार्ड हैं जहां प्रत्येक कार्ड को रंगों से अलग किया जाता है और ईंधन, भोजन, और विभिन्न सामानों जैसे विभिन्न सब्सिडी के लिए पात्रता पर निर्भर करता है।

दूसरी ओर, सफेद राशन कार्ड उन लोगों द्वारा उपयोग किए जाते हैं जो गरीबी रेखा से ऊपर रहते हैं और रंग को उनकी पहचान माना जाता है।

यदि आपने अभी तक राशन कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया है, तो नीचे चरण सरल प्रक्रिया है कि आप आसानी से राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं।

राशन कार्ड आवेदन प्रक्रिया

चरण 1: राशन कार्ड की आवेदन प्रक्रिया शहर से शहर में भिन्न होती है। उदाहरण के लिए, यदि आप दिल्ली में रहते हैं, तो आपको आपूर्ति, खाद्य और उपभोक्ता मामलों के विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करना चाहिए।

चरण 2: अपने शहर-विशिष्ट पोर्टल पर लॉग इन करें और नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करें

चरण 3: अगला, खाद्य सुरक्षा प्राप्त करने के लिए आवेदन पत्र पर क्लिक करें, जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 के तहत है

चरण 4: आवेदन पत्र में, सभी आवश्यक विवरण भरें जहां फॉर्म यह भी बताता है कि आपको क्या भरना चाहिए।

चरण 5: अब अपने आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, कर्मचारी पहचान पत्र, सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस और स्वास्थ्य कार्ड जैसे सभी दस्तावेजों को अपलोड करें जहां आरागोयसरी कार्ड भी शामिल है।

चरण 6: सभी दस्तावेज अपलोड करने के बाद “ऑनलाइन आवेदन करें” बटन पर क्लिक करना न भूलें।

अब अपने राशन कार्ड के लिए आवेदन करें और बुनियादी आवश्यकताओं के हकदार बने

Loading...

Leave a Comment