अमिताभ बच्चन द्वारा गाये गए गाने | Songs Sung By Amitabh Bachchan In Hindi

सदी के महानायक कहे जाने वाले बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन कुछ दिनों पहले 11 अक्टूबर को 76 साल के हो गए. अमिताभ बच्चन सन् 1969 में पहली बार फिल्म 7 हिन्दुस्तानी में नज़र आये थे. तब से लेकर अब तक अमिताभ बच्चन भारतीय फिल्म इंडस्ट्री पर राज कर रहे है. अमिताभ बच्चन की हाल ही में ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान फिल्म रिलीज़ हुई. दर्शकों के मुताबिक अमिताभ बच्चन की एक्टिंग सराहनीय रही. अमिताभ बॉलीवुड के बेहतरीन एक्टरों में से एक है. बेहतरीन एक्टर के साथ-साथ अमिताभ बच्चन एक बहुत ही अच्छे गायक भी है. अमिताभ ने कई गानों में अपनी आवाज दी है.

अमिताभ बच्चन द्वारा गाए हुए गाने

• नीला आसमान सो गया

फिल्म सिलसिला में फिल्माया गया गीत “नीला आसमान सो गया” अमिताभ बच्चन द्वारा गाया गया है. गीत के लेखक जावेद अख्तर है. गाने में संगीत शिव-हरी की मशहूर जोड़ी ने दिया है. फिल्म में गीत के माध्यम से अमित और चांदनी(फिल्म के दो पात्र) के बीच का प्यार दर्शाया गया है.

• रंग बरसे

रंग बरसे भीगे चुनर वाली अमिताभ बच्चन द्वारा गया गया सबसे लोकप्रिय गाना है. यह गाना आज भी होली के लिए पहली पसंद रहता है. फिल्म सिलसिला में दर्शाया गया गीत उस समय भी काफी लोकप्रिय हुआ था.

• मैं यहाँ तू वहां

अमिताभ बच्चन द्वारा गाया गया यह गाना फिल्म बाघबान का महत्वपूर्ण गीत है. लेखक समीर का लिखा हुआ गीत. यह गीत एक दुःखभरा गाना है जो दो पति-पत्नी के अलग होने पर फिल्माया गया है.

• होली खेले रघुवीरा 

अमिताभ बच्चन की आवाज़ में एक और होली गीत. यह गीत होली के समय उत्साहवर्धन का काम करता है. डीजे पर बजने के लिए यह गीत सबसे लोकप्रिय है. इस गीत में अमिताभ बच्चन की आवाज़ ने चार चाँद लगा दिए.

• मेरे अंगने में तुम्हारा क्या काम है

फिल्म लावारिस में फिल्माया गाना कल्याण जी आनंद के द्वारा कंपोज़ किया गया है और अनजान ने इस गाने को लिखा है. अमिताभ बच्चन ने गाने के विडियो को अपने चंचल अंदाज़ से और भी मजेदार बना दिया है. गीत में अबिताभ बच्चन ने ही आवाज़ दी है.

• पिडली सी बातें 

संगीत मास्टरो इलैयाराजा ने इस गीत के लिए संगीत दिया और स्वानंद किरकिरे ने गीत लिखा था. इस फिल्म के गीत ने अमिताभ बच्चन की आवाज़ को बहुत महत्व दिया और आर बाल्कि की इस फिल्म में बच्चन ने ही गीत गाया.

• मेरे पास आओ मेरे दोस्तों 

फिल्म मिस्टर नटवरलाल का गीत “मेरे पास आओ मेरे दोस्तों” अमिताभ बच्चन द्वारा गाया गया गीत है जो बच्चों को कुछ सिखाने या बताने को लेकर फिल्माया गया है. राजेश रोशन ने गीत को कंपोज़ किया है. गीत के लेखक आनंद बक्षी है.

• एकला चोलो रे 

फिल्म कहानी में “एकला चोलो रे” गीत गा कर अमिताभ बच्चन ने गीत के लेखक “श्री रविंद्रनाथ टैगोर” को श्रद्धांजलि अर्पित की थी. गीत को विशाल-शेखर की जोड़ी ने कंपोज़ किया था. और गीत की तस्वीर ही बदल दी थी.

• चलो जाने दो 

2008 में रिलीज़ हुई फिल्म भूतनाथ का यह सबसे प्यारा गीत है. फिल्म में अमिताभ बच्चन ने एक भूत का किरदार निभाया था. बच्चा भूत और अपनी माँ से रूठ जाता है. फिर बच्चे को मनाने के लिए ये गीत फिल्माया गया है.

• मेरे बडी सुन ज़रा 

फिल्म भूतनाथ का यह गाना अमिताभ बच्चन ने गाया है. गाने के बोल जावेद अख्तर ने दिये है और गाने में संगीत विशाल-शेखर की जोड़ी का है. भूत अमिताभ बच्चन एक रॉक स्टार के भेस में बहुत ही अच्छे लग रहे है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *