श्रेणु पारीख (Actress) का जीवन परिचय | Shrenu Parikh Biography in Hindi

श्रेणु पारीख (Actress) का जीवन परिचय | Shrenu Parikh Biography in Hindi

श्रेणु पारीख (Actress) की जीवनी, जीवन परिचय, उम्र, जन्म दिनांक, विकी, बॉयफ्रेंड और अन्य जानकारियां हिंदी में

श्रेणु पारीख एक भारतीय टेलीविज़न अभिनेत्री हैं. उनका जन्म और परवरिश गुजरात के वरोदरा में हुयी हैं. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत स्टार प्लस के मशहूर शो “गुलाल” से वर्ष 2010 में की थी. जिसके बाद वह दर्जनों भर सीरियलों जैसे इश्कबाज़, दिल बोले ओबेरॉय, इस प्यार को क्या नाम दूँ-2 आदि में नजर आ चूँकि हैं. मौजूदा समय में वह स्टार प्लस के शो “एक भ्रम-सर्वगुण संपन्न” में जहान्वी के किरदार में नजर आ रही हैं.

जन्म और परिवार

श्रेणु पारीख का जन्म 11 नवम्बर 1989 को गुजरात के वरोदरा शहर में हुआ था. वह एक सामान्य हिन्दू परिवार से ताल्लुक रखती हैं. उनके पिता पेशे से एक इंजिनियर और माँ बैंकर हैं. परिवार में उनके अलावा एक भाई शुभम पारीख हैं. श्रेणु का पूरा परिवार वड़ोदरा में ही रहता हैं. काम के चलते श्रेणु मुंबई में ही रहती हैं लेकिन अक्सर त्योहारों पर वह अपने गृहनगर जाती रहती हैं.

Bio
असल नाम (Real Name) श्रेणु पारीख
निक नेम(Nick Name) श्रेणु
पेशा (Profession) अभिनेत्री
Physical Stats & More
ऊँचाई (Height) 5’7″ फीट
वजन (Weight) 56 किलो
आँखों का रंग ( Eye Colour) काला
बालों का रंग (Hair Colour) काला
निजी जीवन (Personal Life)
जन्म दिनांक (Date of Birth) 11 नवम्बर 1989
उम्र (2019 तक) 30 साल
जन्म स्थान (Birth Place) वड़ोदरा, गुजरात
नागरिकता (Nationality) भारतीय
गृह नगर ( Home Town) वड़ोदरा, गुजरात
मौजूदा शहर (Current City) मुंबई शहर
स्कूल (School) नवरचना विद्यानि विद्यालय
कॉलेज (College) महाराजा सिंधिया राव यूनिवर्सिटी
शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification) ग्रेजुएट
पदार्पण (Debut) टीवी : इंडियन आइडियल (सीजन 3)
पुरुस्कार (Awards) मिस यूनिवर्सिटी
मिस वड़ोदरा (उप-विजेता)
परिवार ( Family) माता: ज्ञात नहीं (बैंकर)
पिता: ज्ञात नहीं (इंजिनियर)
बहन: Not Available
भाई: शुभम पारीख
पति : Not Available
धर्म (Religion) हिन्दू
जाति (Caste) Not Available
पता (Address) मुंबई, महाराष्ट्र
रूचि ( Hobbies) डांसिंग और सिंगिंग

शिक्षा

श्रेणु पारीख ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा वड़ोदरा के ही एक स्कूल नवरचना विद्यानि विद्यालय से पुरी की थी. श्रेणु को पढाई में ज्यादा रूचि थी वह बचपन से ही एक्टिंग और डांसिंग में अच्छी थी और मिस इंडिया बनाना चाहती थी. कॉलेज की पढाई के दौरान उन्होंने मिस यूनिवर्सिटी के ख़िताब से नवाजा गया. जिसके बाद उन्होंने मिस वड़ोदरा प्रतिस्पर्धा में दूसरा स्थान हासिल किया. यह खिलाफ उन्होंने साल 2008 में मिला.

करियर

श्रेणु पारीख ने अपने करियर की शुरुआत इंडियन आइडल के सीजन 3 से की थी. लेकिन पढाई के चलते उन्हें शो को बिच में ही छोड़ना पड़ा. मात्र 21 साल की उम्र में श्रेणु ने फिर से मुंबई शहर की और अपना रुख किया. मुंबई आते ही उन्हें सबसे पहले स्टार प्लस के शो “गुलाल” में रूपा का एक छोटा सा रोल करने का मौका मिला. इस शो के बाद उन्हें टीवी पर लगातार काम मिलने लगा. 2011 में श्रेणु पारीख कलर्स टीवी का शो “हवन” किया. इस शो में उन्होंने मुख्य अभिनेत्री के रूप में काम किया और आस्था कका किरदार निभाया. हवन शो के बाद उन्होंने “ब्याह हमारी बहू का”, “इस प्यार को क्या नाम दूँ”, “दिल बोले ओबेरॉय”, “इश्कबाज़” जैसे शो में मुख्या अभिनेत्री के रूप में काम किया.

श्रेणु पारीख इस समय हिंदी टेलीविज़न की मुख्या अभिनेत्रिओं में से एक हैं. साल 2019 में वह स्टार प्लस टीवी चैनल के शो “एक भ्रम-सर्वगुण संपन्न” में नजर आ रही हैं जिसमे वह जान्हवी का किरदार निभा रही हैं.

Shrenu Parikh Biography in Hindi

Favourite Things
पसंदिता अभिनेता ( Favourite Actors) रणबीर सिंह और रणवीर सिंह
पसंदिता अभिनेत्री (Favourite Actresses) दीपिका पादुकोण
पसंदिता निर्देशक (Favourite Filmmakers) संजय लीला भंसाली
पसंदिता खाना (Favourite Food) भेलपुरी
पसंदिता जगह (Favourite Destination) अमेरिका
पसंदिता रंग (Favourite Colour) पिला
पसंदिता खेल (Favourite Sport) Not Available
पसंदिता जानवर (Favourite Animal) डॉग्स

फिल्म

टेलीविज़न की दुनिया के अलावा वह कुछ फिल्मों में काम कर चुकी हैं जिसमे से एक गुजराती फिल्म “लम्बू रास्तू” हैं जो साल 2018 में रिलीज़ हुयी थी.

विवाद

श्रेणु ने इंस्टाग्राम पर 30 मई 2018 को अपनी एक तस्वीर साझा करते हुए एक घटना का खुलासा किया. उन्होंने बताया कि 6 साल की उम्र में लोकल बस के अंदर एक आदमी ने उनके साथ छेड़छाड़ की थी. उन्होंने लिखा था “बचपन में नाना-नानी के पास मैं अपनी छुट्टियां बिताने जाती थी. तब हम लोकल बस से ट्रेवल करते थे. नाना के साथ एक बार बस में जा रही थी. सभी सीट्स भरी थीं तो नाना मेरे लिए सीट मांगने लगे. तभी एक आदमी ने खुद से कहा कि वो मुझे अपनी गोद में बिठा लेगा, जिसके बाद उसने मुझे गलत जगहों पर छूना शुरू किया. मुझे कुछ समझ नहीं आया मैं ब्लैंक हो गई. मेरे नानू मुझसे कुछ दूर खड़े थे. मैं उन्हें तब कुछ नहीं बता पाई और ना ही उसके बाद काश मैं बोल पाती तो उस आदमी को 6 साल की लड़की को छेड़ने की सजा मिलती”

Shrenu Parikh Biography in Hindi

Boys, Affairs and More
वैवाहिक स्थिति(Marital Status) अवैवाहिक
बॉयफ्रेंड (Boy Friends) Not Available
विवाद (Controversies) None

पसंदिता चीज़े

श्रेणु बताती हैं कि उन्हें पीले रंग से बहुत प्यार है और खाने में उन्हें भेलपूरी बहुत अच्छी लगती है. श्रेणु की फेवरेट फिल्म कुछ-कुछ होता है. यह उनकी ऑल टाइम फेवरेट मूवी है. श्रेणु इन दिनों सोशल मीडिया में बहुत एक्टिव रहने लगी हैं. आए दिन वह अपनी तस्वीरें अपने फैंस के साथ इंस्टाग्राम पर पोस्ट करती रहती हैं.

Shrenu Parikh Biography in Hindi

Social Presence
Facebook Not Available
Twitter Shrenu Parikh
Instagram Shrenu Parikh
Wiki Shrenu Parikh

श्रेणु पारीख का विडियो

यदि आपके पास श्रेणु पारीख से जुडी और जानकारी हैं तो हमें नीचे दिए हुए कमेंट बॉक्स में लिखकर बताये. हम इसे जल्द से जल्द अपडेट करने की कोशिश करेंगे.

Leave a Comment