राजेश्वरी यंगेर का जीवन परिचय | Rajeswari Yanger Biography in Hindi

राजेश्वरी यंगेर का जीवन परिचय | Rajeswari Yanger Biography in Hindi

राजेश्वरी यंगेर बॉलीवुड की क्वीन रही अभिनेत्री श्रीदेवी की माँ थी. श्रीदेवी  अपनी माँ से बेहद प्यार करती थी. श्रीदेवी को बॉलीवुड में जाने के लिए उनकी माँ ने ही प्रेरित किया था. राजेश्वरी के अंतिम दिनों में श्रीदेवी ने उनके पास रहने के लिए फिल्मों से ब्रेक ले लिया था. उनका वर्ष 1997 में ब्रेन ट्यूमर की बीमारी के कारण न्यूयॉर्क में निधन हो गया.

जीवनी

राजेश्वरी यंगेर का जन्म त्रिरुपति,आंध्रप्रदेश में हुआ था. साल 1962 में उनका विवाह सिवाक्सी के रहने वाले अय्यपन से हुआ. अय्यपन पेशे से एक लॉयर थे. एक साल बाद ही 13 August 1963 को श्रीदेवी का जन्म हुआ. उनकी एक और बेटी हुई जिसका नाम दम्पति ने श्रीलता रखा.

Bio)
असल नाम (Real Name) राजेश्वरी यंगेर
प्रसिद्धी कारण (Known For) श्रीदेवी की माता
Personal Life)
जन्म (Date of Birth) ज्ञात नहीं
मृत्यु के समय आयु (Age At time of Death) ज्ञात नहीं
जन्म स्थान (Birth Place) तिरुपति, आंध्रप्रदेश
नागरिकता (Nationality) भारतीय
गृहनगर (Home Town) तिरुपति, आंध्रप्रदेश
शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification) 12वी तक
परिवार (Family) पति: के.अय्यपन (A Lawyer) बेटी : श्रीदेवी और श्रीलता
धर्मं (Religion) हिन्दू
मृत्यु (Death) 1997
मृत्यु कारण (Death Cause) ब्रेन ट्यूमर ऑपरेशन के समय गलती

राजेश्वरी यंगेर ने श्रीदेवी को बचपन में ही अभिनय करने के गुण सिखाये, वह अभिनेत्री नहीं थी लेकिन अपनी बेटी को अभिनय की दुनिया में लाना चाहती थी. उनके प्रेरण से ही श्रीदेवी ने 4 वर्ष की आयु में तमिल फिल्म कंदन करूनाई के जरिये अभिनय की दुनिया में बाल कलाकार के रूप में करियर शुरू किया. बाल कलाकार से एक परिपक्व अभिनेत्री बनने तक श्रीदेवी के जीवन के हर पढाव पर राजेश्वरी ने उनका साथ दिया. हर शूटिंग पर वह अपनी बेटी के साथ जाती थी.

श्रीदेवी को बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री की क्वीन कहा जाता था. हिंदी और साउथ फिल्म इंडस्ट्री दोनों पर श्रीदेवी की अछि पकड़ थी. उन्हें फिल्मों के लिए मुंहमांगे दाम दिए जाते थे.

राजेश्वरी यंगेर को जीवन के अंतिम दिनों में ब्रेन ट्यूमर की बीमारी से जुझाना पड़ा. उनकी बीमारी श्रीदेवी के जीवन का सबसे बुरा था. इस दौरान श्रीदेवी ने अपनी सभी फिल्मों की शूटिंग बंद कर फिल्मों से ब्रेक ले लिया था.

जयप्रकाश चौकसे कहते हैं, “श्रीदेवी की माँ बीमार थीं, उन्हें ब्रेन सर्जरी करवाना था. जब बोनी कपूर को पता चला तो वो चेन्नई चले गए. डॉक्टर की सलाह पर श्रीदेवी की माँ को सर्जरी के लिए अमरीका ले जाया गया. पूरे ट्रिप में बोनी कपूर उनके साथ थे. पर डॉक्टरों ने श्रीदेवी की मां की ग़लत सर्जरी कर दी.”

श्रीदेवी ने अस्पताल पर मुक़दमा किया और आख़िर में हॉस्पिटल से सेटलमेंट हुआ और उन्हें मुआवज़े के तौर पर 16 करोड़ रुपये मिले थे.  इस दौरान उनके साथ बोनी कपूर भी थे. माँ के गुजरने के बाद बोनी और श्रीदेवी ने एक दुसरे से शादी कर ली.

यदि आपके पास राजेश्वरी यंगेर से जुडी और जानकारी हैं तो हमें नीचे दिए हुए कमेंट बॉक्स में लिखकर बताये. हम इसे जल्द से जल्द अपडेट करने की कोशिश करेंगे.

Leave a Comment