फिल्म जगत में प्रवेश कैसे लें | How To Get Entry In Film Industry

बॉलीवुड भारत में स्थित अरबों डॉलर का फिल्म उद्योग है. आप भी बॉलीवुड फिल्मों के दीवाने होंगे और चाहते होंगे की काश मैं भी बॉलीवुड का हिस्सा बनू. बॉलीवुड का हिस्सा बनने के लिए एक आम इंसान में भरपूर दृढ़ता और प्रतिभा होनी चाहिए. इन सब की शुरुआत ट्रेनिंग लेने से होती है जो कि फिल्म के लिए ऑडिशन देने के साथ ख़त्म होता है. बॉलीवुड का हेडक्वार्टर मुंबई में स्थित है. अगर आपको बॉलीवुड में अभिनय या किसी और चीज़ में अपने हाथ आज़माना है तो आपके बॉलीवुड में किसी से नेटवर्क होने चाहिए जिसके द्वारा आपको बॉलीवुड में एंट्री मिल जाये और आप बॉलीवुड में अपना सफ़र शुरू कर सकें.

अभिनय की शिक्षा

अपने निवास के पास किसी लोकल कम्युनिटी सेंटर या परफॉरमेंस सेंटर को तलाशें और उस कक्षा में दाखिला लें जो कि बॉलीवुड की एक्टिंग स्टाइल पर ध्यान देती हो. और खास कर उस ही शिक्षक से शिक्षा लें जिसे बॉलीवुड में अभिनय का अनुभव हो. बॉलीवुड के लिए विशेष रूप से तैयार कक्षाओं को लेने के लिए आपको भारत यात्रा करने की आवश्यकता हो सकती है. क्योंकि ये संभव नहीं की आपके शहर की कक्षाएं आपको बॉलीवुड तक पहुंचाएगी ही.

मॉडलिंग करना

फैशन और उपभोक्ता उत्पादों के लिए मॉडलिंग करने से आप कास्टिंग डायरेक्टर की नज़र में आने लगते है. कास्टिंग डायरेक्टर अपनी फिल्म के अधिकतर सपोर्टिंग किरदारों को ऐड के ज़रिये ही कास्ट करते है. मॉडलिंग कौशल रखने से आप मॉडलिंग नौकरियों को पा सकते है जो बॉलीवुड फिल्मों के ऑडिशन तक आपको पहुंचा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: भारत में सामाजिक कार्य करने वाले बॉलीवुड सितारे

फिट रहना

डायरेक्टर अपनी फिल्म में शारीरिक रूप से फिट और स्वस्थ अभिनेता को ही कास्ट करता है. इसलिए आपको अपने कौशल के साथ अपने शरीर का भी खासा ध्यान रखना पड़ता है. आपको खाने में भी सिर्फ स्वस्थ खाना ही खाना होगा और एक्सरसाइज करनी होगी. एक्सरसाइज कर आप जब फिट दिखेंगे तो ये आपको ऑडिशन के दौरान और आकर्षक बना देगा.

छोटे किरदार के लिए भी कास्टिंग कॉल अटेंड करें

कोई भी इंसान एक झटके में फर्श से अर्श पर नहीं पहुँचता है. कोई भी हो हर किसी को एक बड़े मुकाम पर पहुँचने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है. अगर आप मॉडलिंग या किसी अन्य गतिविधि के दौरान कास्टिंग डायरेक्टर की नज़र में आ जाते है और आपके पास छोटे रोल के लिए ऑफर आने लगे तो आप उसे ठुकराइए मत क्योंकि आप छोटे स्तर से ही बड़े स्तर की और अग्रसर होंगे.

ऑडिशन के लिए पूरी तरह से तैयार रहे

जब आपको किसी फिल्म के लिए ऑडिशन का मौका मिले तो आप पूरी तैयारी से जाए. ऑडिशन लेने के लिए बहुत ही बड़ी हस्तियाँ बैठी रहती है. जिनसे कोई भी नया व्यक्ति घबरा ही जाता है. लेकिन आपको अपना संयम दिखाते हुए ऑडिशन पूरी तरह से देना है.

सोशल मीडिया से अभिनेता और कास्टिंग डायरेक्टर से संपर्क में रहे

अपनी सफलता से कुछ ही कदम दूर होने पर आप को सोशल मीडिया पर एक्टिव रहना होगा जब आप ऑडिशन दे चुके होते है उसके बाद आप कई कास्टिंग डायरेक्टर और अभिनेताओं की नज़र में आ जाते है. आप प्रोडूसर कास्टिंग डायरेक्टर और प्रोडूसर से सोशल मीडिया पर जुड़े रहे जिससे आपके सम्बन्ध उनसे और मज़बूत हो सके.

अगर आपकी क्षमता और काबिलियत अभिनेता बनने की है तो आप किसी न किसी तरह से फिल्म में ज़रूर काम करने में कामयाब रहेंगे. हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है.

इसे भी पढ़ें: कर्नाटक से बॉलीवुड के अभिनेता/अभिनेत्री

मित्र आपको यह लेख कैसा लगा हमें कमेंट करके अवश्य बताएं. जय हिन्द!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *