लव-मैरिज करना पड़ा भारी, दी ऐसी सजा, दुल्हन से सबके सामने करवाया शर्मनाक काम

भारत देश में 18 साल से ऊपर के सभी युवाओ को अपनी मर्जी से शादी करने का पूरा हक़ है. लेकिन आज भी हमारे देश में इन बातो को पूरी तरीके से स्वीकार नहीं किया गया है. ऐसी परिस्थिति में अगर कोई अपनी मर्जी से जाकर शादी कर लेता है तो उसे ये समाज स्वीकार नहीं करता और उन्हें इस बात के लियए सभी से बेर लेना पड़ता है. क्योंकि आज भी हमारे समाज की छोटी सोच इन बातो को गलत मानती है. यही वजह है कि प्रेमविवाह के कारण समाज में चोरी छुपे ऑनर किलिंग कई सारी घटनाएं होती रहती हैं.. पर बिहार के सुपरौल में तो इसके लिए सार्वजनिक रूप से एक प्रेमी जोड़े को सजा दी गई. बिहार के सुपौल में लव मैरिज करने पर भरी पंचायत में प्रेमी युगल के साथ अमानवीय कृत्य किया गया. जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद अब पंचायत की सजा पर तीखी प्रतिक्रिया हो रही है.

लड़की से चटवाया थूक, लड़के से कराई उठक-बैठक

boy and girl got marry then they were punished by villagers

ये समाज की दकियानूसी सोच ही है कि जहां हर रोज दहेज से एक विवाहिता की जान जाती है पर दहेज के खिलाफ कोई आवाज नहीं उठती है पर वहीं अगर दो युवा आपसी रजामंदी से दहेजमुक्त विवाह कर लें तो उनके जान पर बन आती है। समाज ऐसे लोगों का जीना मुश्किल कर देता है. बिहार के सुपौल में भी ऐसा ही कुछ देखने को मिला है. जहां दहेजमुक्त विवाह से प्रेरित होकर प्रेम विवाह करने पर एक युगल को पंचायत के जुल्म का शिकार होना पड़ा। बताया जा रहा है कि भरी पंचायत में प्रेमी युगल से शर्मनाक कार्य कराकर जलील किया गया. पंचायत ने लव मैरिज करने की सजा के रूप में लड़के से जहां कान पकड़वाकर उठक-बैठक कराई, वहीं लपड़की से थूककर चटवाया. इसके साथ ही दोनों पर 11-11 हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया गया.

लम्बे समय से था प्रेमसंबंध

boy and girl got marry then they were punished by villagers

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार बिहार के सुपौल जिले के बड़हरा गांव के रहने वाले संजीत कुमार और जुली कुमारी एक दूसरे को पसंद करते थे. दोनों के बीच कई साल से प्रेम संबंध थे ऐसे में दोनों ने अपने रिश्ते को शादी के मुकाम तक पहुंचाने का फैसला लिया और 16 फरवरी को उन्होंने घर से भागकर पास में स्थित हरदी दुर्गा मंदिर में शादी रचा ली. इसके बाद 26 फरवरी को शादी का पंजीकरण कराने के बाद वे अपने घर पहुंचे. जहां इस शादी से दोनों के घरवालों ने कोई खास आपत्ति नहीं हुई पर गांव के दबंगो को ये बात नागवार गुजरी उन्होने पंचायत बुलाकर सबके सामने इस प्रेमी युगल को जलील किया और साथ ही सजा के तौर पर दोनो के परिजनों से 11-11 हजार रूपए जुर्माना भी वसूला.

बताया जा रहा है कि 28 फरवरी को इसके लिए पहली बार पंचायत बुलाई गई और एक मार्च का के दिन भरी पंचायत में ये शर्मानाक काम हुआ है जिसका वीडियो वायरल होने पर अब क्षेत्रिय प्रशासन सक्रिय हुआ है और पुलिस इस सम्बंध में कार्रवाई करने की बात कर रही है. वहीं अब जैसे-जैसे ये मामला तूल पकड़ रहा है उस पंचायत में शामिल सभी लोग इस घटना से कन्नी काटते नजर आ रहे हैं.

यदि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया तो इसे अपने मित्रों के साथ जरुर शेयर करे

loading...