आखिर क्यों होटलों के बेड पर हमेशा बिछाई जाती हैं सफेद चादर, जानिए इसके पीछे का कारण

किसी भी आम इंसान की तरह सभी को घुमने फिरने या वीकेंड बनाने का शौक होता हैं. कई लोग तो घूमने के लिए डेस्टिनेशन पर भी जाना पसंद करते हैं. आप भी इन्ही लोगों में एक ही होंगे. कभी कभी हम होटल, लॉज या फिर 5 सितारा होटल में रुकने का इंतजाम कर लेते हैं. वहां रहने के पहले हम उस होटल से जुड़ी छोटी से छोटी जानकारी जैसे उस होटल में क्या-क्या सुविधाएं हैं, कमरा कितना बड़ा है, उसमें कितने बेड है, वाशरूम कैसा है, बाहर का नजारा कैसा है आदि पर ध्यान देते हैं.

लेकिन इन सब बातों के अलावा क्या आपने कभी कमरों में बिछी बेडशीट पर ध्यान दिया. आपको सुनने में जरा अजीब लग सकता है मगर क्या कभी आपने सोचा कि होटल के कमरों में सफेद बेडशीट ही क्यों बिछी होती है?

शायद आप नहीं जानते लेकिन इसके पीछे भी कुछ अहम वजह होती है. आइये आज आपको बताते हैं कि इसके पीछे क्या वजह होती है.

1. पहली वजह

इसकी सबसे पहली वजह यह है कि सफेद रंग देखने में काफी साफ और स्वच्छ लगता है. इस वजह से इस रंग की चीजें देखने में काफी सुकून देती है. इसके अलावा अगर सफेद रंग पर कोई दाग लग जाता है तो होटल का स्टाफ गंदगी देखते ही उसे हटा देता है.

2. मनोवैज्ञानिक तरीका

सफेद रंग की चादर बिछाने के पीछे मनोवैज्ञानिकों का मानना यह भी है कि होटल का कमरा और बिस्तर जितने साफ-सुथरे और आरामदायक होंगे, होटल्स में रुकने वाले मुसाफिरों को उतना अच्छा महसूस होगा.

Why bed sheets color always white in the hotels

3. धोने में आसान

दूसरी बड़ी वजह यह है कि सफेद कलर के कपड़ों और चादरों को धोना आसान होता है. खासतौर पर जब बहुत अधिक मात्रा में कपड़ों की धुलाई करनी हो तो एक साथ धोए जा सकते हैं.

4. घर पर करना मुश्किल

चूंकि घर पर हम सफेद कपड़ों के साथ साथ रंगीन कपड़े भी धोते हैं, इसलिए उनके रंगीन कपड़ों के साथ मिलकर रंगीन होने की संभावना बढ़ जाती है. वहीं अगर सभी कपड़े सफेद होते हैं तो काम जल्दी भी हो जाता है और ऐसी कोई दिक्कत नहीं होती.

5. राहत का एहसास

हमारा बाहर घूमने जाने का मकसद यह होता है कि हम अपन रोजमर्रा की जिंदगी की भागदौड़ से दूर सुकून और आनंद तलाशते हैं. सफेद रंग को शांति का प्रतीक माना जाता है इसलिए सफेद चादर हमें सुकून देती है.

Why bed sheets color always white in the hotels

6. आरामदायक

वैज्ञानिकों का मानना है कि दूसरे रंगों या प्रिंट वाली चादर की तुलना में सफेद चादर पर सोने से ज्यादा बेहतर नींद आती है और बार-बार नींद भी नहीं टूटती है. इससे आप सुबह उठकर फ्रेश महसूस करते हैं.

7. मन की संतुष्टि

इसकी एक वजह ये भी है कि जब आप होटल के कमरे में प्रवेश करते हैं तो चमकदार और सफेद बेडशीट को देखकर मन को संतुष्टि मिलती है. इससे होटल की सुख-सुविधाओं को देखकर मन उत्साह से भर जाता है.

Why bed sheets color always white in the hotels

8. हर चीज एक कलर की

होटल मैनेजर का इस बात पर ज्यादा फोकस रहता है कि कमरे की सभी चीजें एक कलर की या लगभग मिलते-जुलते कलर्स की हो. हर चीज एक ही रंग में ढूँढना जरा मुश्किल होता है. वहीं सफेद कलर में चीजें आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं.

9. रखरखाव में आसान

सफेद रंग यूँ तो जल्दी मैला होता है लेकिन इसका रखरखाव उतना ही आसान होता है. सभी कमरों की चादरें और टॉवल लगभग एक से ही होते हैं. इसकी इनकी अदला-बदली के लिए ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ती.

Why bed sheets color always white in the hotels

10. रेल में

इसके अलावा अगर आपने गौर किया हो तो रेल यात्रा के समय भी एसी के डिब्बों में हर चीज तौलिया, तकिया और चादर तक सब कुछ सफेद होता है. इसकी एक वजह ये भी होती है कि सफेद रंग का आकर्षण बहुत अधिक होता है

यदि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया तो इसे अपने मित्रों के साथ जरुर शेयर करे

loading...