7000 साल से तालाब में छिपा हुआ था एक रहस्य, आया भारी तूफ़ान खुल गए सारे राज

ब्रिटेन में अचानक हुई मौसम की उथलपुथल के बाद एक तालाब में छिपा 7 हजार साल पुराना राज सामने आया है. क्लीवलैंड शहर के इस तालाब से पानी हटने के बाद लोगों को जमीन पर रेत की जगह अजीबोगरीब चीजें नजर आई, जब उन्होंने पास जाकर देखा तो वे हैरान रह गए. ये 7 हजार साल पुराना वुडलैंड जंगल था, जिसके बारे में लोगों ने अबतक किस्से कहानियों में ही सुना था. इसे अब ‘बीस्ट ऑफ ईस्ट’ नाम दिया गया है. जानिए क्या है इस जंगल की कहानी…

40 साल पहले भी आया था नजर

यहां सालों से लाइफ बोटमैन का काम कर रहे गैरी वॉ ने बताया कि इसका कुछ हिस्सा उन्होंने 40 साल पहले भी देखा था लेकिन तब उसकी तस्वीर नहीं खींची जा सकती थी. गैरी ने कहा, मैं तब 10 साल का था. हम अपने स्कूल पिकनिक के लिए यहां आए थे. तब पानी कम होने से ये हमें नजर आया था. इतने सालों बाद इसे दोबारा देखकर बहुत अच्छा लगा.

mystery of 7000 years ago jungle

147 साल पहले निकली थीं ये चीजें

इस तालाब के नीचे जंगल होने की बात सबसे पहले 1871 में सामने आई थी, जब यहां से हजारों की तादाद में वाइल्ड बोर और हिरनों की हड्डियां मिली थीं. हालांकि, जंगल का इतना हिस्सा इससे पहले कभी नजर नहीं आया.

कब रहे होंगे ये जंगल

एक्सपर्ट्स का मानना है कि ये जंगल करीब 7 हजार साल पुराने हैं. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि ये आदिमानव काल के दौरान रहे होंगे.

यदि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया तो इसे अपने मित्रों के साथ जरुर शेयर करे

loading...